मछली का मांस और तेल दोनों ही उपयोगी हैं

मछली, चाहे ताजा पानी हो या समुद्र, प्रकृति का एक महान उपहार है। यह न केवल एक उत्कृष्ट और आसानी से पचने योग्य भोजन है, बल्कि कई बीमारियों के लिए एक प्रभावी उपचार भी है। वसायुक्त या तैलीय मछली जैसे ग्रे, सार्डिन, मैकेरल और स्वोर्डफ़िश समृद्ध हैं ओमेगा में 3. वसा के कारण, हृदय और धमनियों की रक्षा होती है। इतना ही नहीं, बल्कि इन वसा के लिए धन्यवाद, शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ जाती है और स्थिर हो जाती है।

इसके अलावा तैलीय मछली हमें कई बीमारियों से बचाती है। एक अमेरिकी चिकित्सा संस्थान के विशेषज्ञों के अनुसार, अगर हम मछली को कम मात्रा में खाते हैं, तो दिल का दौरा पड़ने से मरने की संभावना बहुत कम होती है। अगर मछली को सप्ताह में एक बार खाया जाए तो सिर्फ दो बार खाना चाहिए। सर्विंग घातक दिल के दौरे के जोखिम को 36 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

मछली न केवल दिल के लिए बल्कि दिमाग के लिए भी अच्छी होती है।

मछली प्रेमियों को भी स्ट्रोक होने की संभावना कम होती है। एक अध्ययन के अनुसार, स्ट्रोक का खतरा 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है, और अब इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि ओमेगा -3 वसा हमारे दिमाग को उनकी दिनचर्या में मदद करते हैं। वे काम में मदद करते हैं। .
फ्रांस में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान प्रति सप्ताह 340 ग्राम से अधिक समुद्री भोजन खाती हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में छह-बिंदु अधिक उच्च बुद्धि भागफल (IQ) होता है। वे उन माताओं के गर्भ से पैदा हुई थीं जिन्होंने अन्य खाद्य पदार्थ खाए थे।

स्वीडन में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग बुढ़ापे में मछली खाने के शौकीन होते हैं, उनमें डिमेंशिया होने की संभावना कम होती है। म्यूनिख के एक जीवविज्ञानी एंड्रिया फ्लेमर के अनुसार, ओमेगा -3 वसा स्ट्रोक से बचाते हैं, क्योंकि वे रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं मस्तिष्क। आपूर्ति नसें खुली और विस्तृत रहती हैं और उनमें संकीर्णता और अवरोध पैदा नहीं करती हैं। ये वसा कई प्रकार के नट्स, पिस्ता, बादाम, अखरोट, तिल और अलसी, साथ ही मूंगफली में पाए जा सकते हैं।

इनके अलावा, मछली भी एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं, विशेष रूप से इन स्वस्थ वसा से भरी वसायुक्त मछली। ठंडे पानी की मछली जैसे हेरिंग, मैकेरल, टूना, मैकेरल और सैल्मन विशेष रूप से महत्वपूर्ण स्रोत हैं।
दुनिया भर में खपत होने वाले प्रोटीन में मछली का एक प्रतिशत हिस्सा होता है, लेकिन मछली के माध्यम से प्रोटीन की मात्रा को दस प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि दुनिया के महासागरों, नदियों और झीलों में बहुत सारी मछलियाँ हैं। इसलिए हर जगह मछली पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। , लेकिन धीमी गति से।

पोषण के मामले में, मछली मांस और डेयरी उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती है। मछली में 18 से 22 प्रतिशत प्रोटीन होता है। इन प्रोटीनों को आसानी से पचाया जा सकता है। इसके अलावा, इसमें अमीनो एसिड या एसिड भी होते हैं, जो मानव शरीर इसका उत्पादन नहीं कर सकता है। मछली में होता है अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी और डी (विटामिन ए, बी और डी), कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, आयोडीन और फ्लोरीन।

सफेद मछली पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन इसमें विटामिन ए, बी1, बी2, सी और डी और आयरन और कैल्शियम की मात्रा कम होती है। वसायुक्त मछली में ऊर्जा अधिक होती है। इसमें विटामिन डी होता है और निकोटिनिक एसिड अधिक होता है, लेकिन कैल्शियम, विटामिन ए, बी.1, बी.2, सी कम हैं। पोषक तत्वों की दृष्टि से मछली में बकरी, भेड़, गाय और चिकन की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं।

जो लोग किसी भी कारण से मछली नहीं खा सकते हैं वे मछली के तेल की खुराक ले सकते हैं, लेकिन पूरक आहार लेने से उन्हें मछली के आनंद से वंचित कर दिया जाएगा। लोग प्राचीन काल से मछली के मांस और मछली के तेल के लाभों के बारे में आश्वस्त हैं और इसे एक उपयोगी माना गया है। मस्तिष्क के लिए भोजन सत्रहवीं शताब्दी के बाद से, हड्डी रोगों और दर्द से छुटकारा पाने के लिए, विभिन्न देशों में मछली के तेल का सेवन किया गया है।

हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार मछली के तेल में हृदय रोग का खतरा कम होता है। मछली के तेल में विटामिन ए (विटामिन ए) भी होता है, जो आंखों, बालों और नाखूनों के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें विटामिन डी भी होता है, जो दांतों और हड्डियों को फायदा पहुंचाता है। इसमें आयोडीन और फास्फोरस की थोड़ी मात्रा भी होती है, लेकिन इस तेल का मुख्य लाभ यह है कि इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है। फैटी एसिड, या स्वस्थ वसा, ओमेगा हैं।

  1. ये वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हमें हृदय रोगों से बचाते हैं।
    जर्मनी में किए गए एक अध्ययन के अनुसार हमें सप्ताह में एक बार सफेद मछली और तैलीय मछली के दो टुकड़े खाने चाहिए, लेकिन अगर कोई व्यक्ति इससे अधिक खाना चाहता है तो कोई समस्या नहीं है। चिकित्सक द्वारा अनुशंसित खुराक।

नीदरलैंड में किए गए एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि मछली के मांस की तरह मछली का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि यह मस्तिष्क के लिए टॉनिक नहीं है, यह न्यूरोट्रांसमीटर को उत्तेजित करता है और मस्तिष्क को धीमा कर देता है। जो लोग बहुत अधिक मानसिक कार्य करते हैं उन्हें मछली का सेवन अवश्य करना चाहिए। सप्ताह में दिन। गर्म देशों में मछली खाने वाले लोग हृदय रोग, गुर्दे की समस्याओं और स्ट्रोक से काफी हद तक सुरक्षित रहते हैं

ताजा मछली का मांस एक वरदान है, इसे पोषित किया जाना चाहिए, ताकि स्वास्थ्य जैसी संपत्ति बनी रहे। कई प्रकार की मछलियां बहुत लोकप्रिय हैं, जैसे मोरो मछली, फ्लैट मछली, तितली मछली, बाम मछली, कुत्ते की मछली, शेर मछली, हथौड़ा मछली नैश फिश, डॉल्फिन और बैलून फिश आदि।
मछली हमें कई तरह की बीमारियों से बचाती है इन बीमारियों में मसूढ़ों की सूजन और उनका संक्रमण उल्लेखनीय है। इस बीमारी का कारण मसूड़ों के आसपास जमा होने वाले बैक्टीरिया होते हैं।

वे धीरे-धीरे मसूढ़ों को चाटते हैं और दांतों की जड़ों को खोखला कर देते हैं

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